|

भारत में बना है दुनिया का सबसे अनोखा महल, सैकड़ों साल से डूबा है पानी में फिर भी नहीं हुआ खराब!

भारत में हमारे पुरखों ने जो हमारे लिए छोड़ा है वो है इमरातें जिन्हें हम देखने जाते हैं आपने देखा होगा अधिकतर इमरातें दिल्ली आगरा आदि बड़े बड़े शहरो में हैं और हम आज की जनरेशन सिर्फ चंद ही ऐतिहासिक इमारतों के बारे में जानते हैं.

लेकिन आज हम दुनिया के इकलौते और भारत के सबसे ऐसे अनोखे महल के बारे में बताने जा रहे हैं  जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, आप और हम जानते हैं राजस्थान अपने रजवाड़ो के लिए मसहूर है राजस्थान में कई ऐसे किले हैं को सालों से सीना ताने शान से खड़े हैं.

आज हम बात कर रहे हैं राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित 5 मंजिला जल महल की, इस महल की चार मंजिल पानी में डूबी हुई है. फिर भी इस महल की एक ईट नही टूटी है इस महल का निर्माण सवाई जयसिंह ने 1799 ईस्वी में करवाया था.

ये महल पांच मजिल है और 4 मंजिल हमेशा पानी में दुवा रहता है इस महल की सिर्फ एक मजिल ही नजर आती है इस महल के किसी भी कोने से पानी का रिसाव नहीं होता जिसकी वजह से ये महल कई सालों से खराब नही हुआ है

इसके  अलावा इसे ‘रोमांटिक महल’ के नाम से भी जाना जाता था. कहा जाता है इस  महल के नर्सरी में एक लाख से भी ज्यादा पेड़ लगे हुए हैं, जिनकी दिन-रात रखवाली होती रहती है और इस काम में करीब 40 माली लगे हुए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.