वो चार भारतीय खिलाड़ी जिनका करियर बनाने के लिए विराट कोहली ने तोड़ दिए BCCI के नियम, नंबर 4 बन गया भारतीय टीम का कप्तान

भारत के पूर्व कप्तान और स्टार खिलाड़ी किंग कोहली ने आपने खेल से जितनी जल्दी लोगो को अपना दीवाना बनाया है उतनी जल्दी शायद ही कोई दूसरा खिलाड़ी बना पाए. कोहली को रन मशीन के नाम से जाना जाता है, रन बनने के साथ साथ कोहली ने आपने फैन्स का दिल कप्तानी से भी जीता है.

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को कई ट्राफी और कई युवा खिलाड़ी भी मिले हैं, जो आज के समय में भारतीय टीम को किसी भी मुश्किल मैच में जीताने का दम रखते हैं.कोहली की कप्तानी में न केवल भारतीय टीम का बल्कि इन खिलाड़ियों का भी फायदा हुआ है. और ये खिलाड़ी पहले से अधिक निखर कर आए हैं.

आज हम आपको उन 4 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जीने टीम में शामिल करने के लिए विराट कोहली ने BCCI के नियमो को ताक पर रख दिया और उनका करियर बना दिया.

उमेश यादव-

उमेश यादव भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज हैं. हर मैच में उमेश यादव को मुख्यगेंदाब्ज के रूप में शामिल किया जाता है एक समय था जब उमेश यादव अपनी ली की वजह से टीम इंडिया में जगह नही बना पा रहे थे तब कोहली ने उने टीम इंडिया में शामिल किया. वह एक पूरी तरह से अलग गेंदबाज बन गए. कोहली की कप्तानी में उमेश यादव ने 21 टेस्ट मैचों में  45 विकेट हासिल किए हैं. जबकि 15 वनडे मैचों में 25 विकेट हासिल किए.

मोहम्मद शमी-

मोहम्मद शमी ने हाल में अफ्रीका से खेले जा रहे टेस्ट मैच में 200 विकेट पुरे करके एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है  उन्होंने 14 टेस्ट में 28.23 के औसत से 43 विकेट लिए हैं.मोहम्मद शमी भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाजों में से एक हैं.

रविन्द्र जड़ेजा

रविन्द्र जड़ेजा को भारतीय टीम के मुख्य आलराउंडर के रूप में जाना जाता है. कोहली की कप्तानी में सबसे ज्यादा निखारने वाले सिर्फ और सिर्फ एक खिलाड़ी रविन्द्र जड़ेजा ही हैं. रविन्द्र जड़ेजा भारतीय टीम के कीमती खिलाड़ी में से एक हैं कोहली की कप्तानी में जडेजा ने 19 टेस्ट में 20.84 के औसत से 106 विकेट लिए हैं,

लोकेश राहुल

लोकेश राहुल को कोहली ने अपनी कप्तानी में तरसा था, भारतीय कप्तान विराट कोहली उनसे बहुत प्रभावित थे. लेकिन आज खुद कोहली को लोकेश राहुल की कप्तानी में खेलना पड़ रहा है. साउथ अफ्रीका से होने वाले वनडे टीम के कप्तान लोकेश राहुल को बनाया गया है

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.