भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का नाम दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजो की लिस्ट में शुमार है. जहाँ सचिन तेंदुलकर ने अपने समय में भारत के लिए दुनिया के हर मैदान पर जमकर रन बनाये और एक से एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वही मौजूदा समय में कोहली भी ऐसा ही कुछ कर रहे है.

जहाँ सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट इतिहास के वो खिलाडी है जिनके नाम विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक 100 लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. तो वही अब कोहली, सचिन के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दुसरे बल्लेबाज है. कोहली के नाम 71 शतक है.वही, विराट कोहली ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 11000 रन का आकड़ा छूने वाले पहले भारतीय खिलाडी बने है.

इसी सब के चलते अक्सर ये सवाल पूछा जाता है की विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर में से कौन बड़ा खिलाडी है? दरअसल, हाल ही में भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच खेली गई टी-20 सीरीज के दुसरे मैच में एक ऐसा घटना घटी जिसके बाद कोहली भारत के पहले महान बल्लेबाजो से बड़े खिलाडी बन गये. आपको उस घटना के बारे में बाताये उससे पहले हम आपको साल 2009 की एक घटना बताते है.

दरअसल, साल 2009 में दिसम्बर के महीने में भारत और श्रीलंका के बीच एक वनडे सीरीज खेली गई थी. इस वनडे सीरीज का तीसरा मैच कटक के बाराबती स्टेडियम में 21 दिसम्बर खेला गया. इस मैच में श्रीलंका ने भारत को 240 रन का टारगेट दिया था. तब इस मैच में दिनेश कार्तिक की वजह से ही सचिन तेंदुलकर को अपना शतक कुर्बान करना पड़ा था.

बता दे की सचिन तेंदुलकर 96 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत को जीत के लिए 2 रन की ही जरूरत थी. तब पारी के 43 वें ओवर में जिसे लसिथ मलिंगा डाल रहे थे. तब इस ओवर की तीसरी गेंद पर कार्तिक ने फाइन लेग की दिशा में बाउंड्री लागाकर भारत को ये मैच जीत दिया था. भारत ने इस 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली थी. सभी खुश थे लेकिन सचिन तेंदुलकर थोडा निराश थे.

क्योकि, इससे पहले एक टेस्ट मैच में भी राहुल द्रविड़ की वजह से सचिन तेंदुलकर अपना दोहरा शतक जड़ने से रह गये थे क्योकि द्रविड़ ने इनिंग डिक्लेयर कर दी थी. वही, अब दिनेश कार्तिक ने उनसे शतक पूरा करने का मौक छीन लिया था.

अब बात करे हाल ही में साऊथ अफ्रीका और भारत के बीच टी-20 सीरीज के दुसरे मैच की. तो इसमें विराट कोहली 49 रन बना चुके थे. लेकिन सूर्या के आउट होने के बाद कार्तिक स्ट्राइक पर आये और उन्होंने भी चौके छक्के लगाने शुरू किये. तब 20 वें ओवर के मध्य में DK को याद आया की कोहली अपना अर्धशतक पूरा कर सकते है.

इसके लिए DK ने कोहली से पिच के बीच में आकर कहा मैं सिंगल देता हु स्ट्राइक रोटेट करके अपना अर्धशतक पूरा कर लो. लेकिन कोहली ने चाहकर भी ऐसा नहीं किया और तेजी से नॉन स्ट्राइक की तरफ जाते हुए DK से कहा कोई भी नहीं तुम मारो.. तब DK ने एक और छक्का जड़ा.

खेलो में अक्सर देखा जाता है की जो खिलाडी अपने रिकॉर्ड के बजाय देश को आगे रखता है वो फैंस का साली हीरो होता है. तभी तो आज कोहली की इतनी तारीफ हो रही है और वो King Kohli है.

Kuldeep Kumar

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at [email protected] with Subject line starting Kuldeep