विराट कोहली

विराट कोहली ने लिया हैरान करने वाला फैसला, टी-20 और वनडे के बाद टेस्ट की कप्तानी पद से दिया इस्तीफा

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है और उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए देखा गया है। लेकिन उस दौरान भारत को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है, यही कारण है मेजबान टीम 2-1 से सीरीज पर कब्ज़ा जमा लिया। उस टेस्ट सीरीज में खासकर भारतीय बल्लेबाजों ने फैंस को सबसे अधिक निराश किया।

वैसे विराट कोहली पिछले काफी समय से अच्छी बल्लेबाजी करते हुए नहीं दिखे हैं, इस वजह से भी भारत दक्षिण अफ्रीका की धरती पर इस बार इतिहास रचने में कामयाब नहीं रही। हम ये नहीं कहते कि सिर्फ विराट की वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। इस टेस्ट सीरीज में कोहली के साथ-साथ अन्य भारतीय बल्लेबाजों ने भी अच्छी बल्लेबाजी नहीं की है। अब विराट कोहली ने एक हैरान करने वाला बड़ा फैसला लिया है, क्योंकि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी भी छोड़ दी है।

विराट कोहली ने लिया हैरान करने वाला फैसला

आपको बता दें कि पिछले साल खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने टी-20 की कप्तानी छोड़ दी थी। उसके बाद बीसीसीआई के द्वारा उनसे वनडे टीम की कप्तानी भी छीन ली गई। लेकिन अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज समाप्त होने के बाद विराट कोहली अपने फैंस को हैरान करते हुए टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है।

विराट कोहली ने इसकी जानकारी अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट के जरिए दी है। उस दौरान उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को टीम इंडिया की कप्तानी देने के लिए धन्यवाद भी कहा। उस दौरान कोहली ने लिखा कि पिछले सात साल की कड़ी मेहनत और लगन लगी, जिससे हमने टीम इंडिया को सही रास्ता दिखाया। हमने उस दौरान पूरी ईमानदारी के साथ काम किया और कोई कमी करने की कभी भी कोशिश नहीं की। प्रत्येक चीज को किसी न किसी मुकाम पर रुकना ही होता है और मेरे लिए बतौर टेस्ट कप्तान वो समय आ चुका है।

उस यात्रा में कई उताड़-चढ़ाव आए और निजी करियर में भी यह ढलान आए। लेकिन फिर भी हमने उस दौरान अपनी तरफ से कुछ भी कमी करने की कोशिश नहीं की, यहां तक हमने खुद पर भरोसा करने में भी कभी कमी नहीं की। हमने जो कुछ भी किया, उसमे अपना 120 प्रतिशत दिया। जो लोग ऐसा नहीं कर पा रहा है तो मुझे अच्छी तरह मालूम है कि मुझे ऐसा करना ठीक नहीं होगा। मेरा दिल एक चीज को लेकर पूरी तरह से साफ़ है और मैं कभी भी अपनी टीम की तरफ से बईमानी नहीं कर सकता।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.