क्रिकेट के खेल में किसी भी टीम के अंदर सलामी बल्लेबाजो का काफी महत्व होता है. ये टीम के वो बल्लेबाज होते है जो मैच में अपनी टीम को ना केवल एक अच्छी शुरुआत देने का काम करते है बल्कि कही हद तक टीम की जीत की पटकथा लिखने का भी काम करते है. यदि ये दो बल्लेबाज जल्द ही आउट हो जाते है तो टीम के बाकी खिलाड़ियों पर काफी अधिक प्रेशर आ जाता है. और इसी वजह से कई बार टीम को हार का सामना भी करना पड़ जाता है. लेकिन यदि ये दोनों बल्लेबाज चल जाए तो टीम के मैच में जीतने के उम्मीद भी कही हद तक पढ़ जाती है.

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई खतरनाक सलामी बल्लेबाज हुए है जिन्होंने टीम को खुद के दम पर जीत दिलाने का काम किया है. लेकिन हम आमतौर पर देखते है की भारत में वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा और शिखर धवन को सबसे शानदार सलामी बल्लेबाज माना जाता है. और आये दिन इन तीनो के बीच तुलना होती रहती है की कौन सबसे बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाज है. इसी के चलते आज हम आपको इन तीनो ही खिलाडियों के वनडे आकडे लेकर आये है जिनकी मदद से ये क्लियर हो सके की कौन बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाज है.

1.वीरेंद्र सहवाग:-

इस लिस्ट में सबसे पहले सहवाग की बात करे तो इन्होने भारत के लिए दुनिया के हर क्रिकेट ग्राउंड पर जमकर चौके छक्के लगाये है. इन्होने टेस्ट और वनडे क्रिकेट को भी टी 20 के अंदाज में खेलने का काम किया है. बता दे की सहवाग ने अपने पुरे क्रिकेट कैरियर में 214 वनडे मैच खेल है जिनमे इन्होने 36.49 के औसत से 7518 रन बनाये है. इस दौरान इन्होने 14 शतक जड़े. और वनडे में इनका बेस्ट स्कोर 214 रन रहा है.

2. रोहित शर्मा:-

रोहित शर्मा वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान है. और जब से इन्होने टीम की कप्तानी संभाली है तब से इन्होने अपनी कप्तानी में लगभग हर सीरीज को अपने नाम किया है. बात इनके वनडे आकड़ो की करे तो इन्होने अभी तक 149 वनडे मैच खेले है. जिनमे इन्होने 56.55 के औसत से 7409 रन बनाये है. इसमें इन्होने 27 शतक लगाते है और इनका बेस्ट स्कोर 264 रन रहा है.

3.शिखर धवन:-

अब बात धवन की करे तो अभी तक इनका वनडे कैरियर भी काफी शानदार रहा है. इन्होने अभी तक बतौर ओपनर बल्लेबाज 152 वनडे मैच खेले है. जिनमे इन्होने 45.54 के औसत से 6422 रन अपने नाम किये है. इस दौरान इन्होने अभी तक 17 शतक लगाये है. और यहाँ इनका बेस्ट स्कोर 143 रन रहा है.

ऐसे में अब इन तीनो के वनडे आकड़ो की तुलना की जाए तो इससे तो ये ही निष्कर्ष निकलता है की कप्तान रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ओपनर बल्लेबाज है. आकडे तो यही कहते है बाकी लोगो का अपना अपना नजरिया होता है. वैसे आपके नजरिये से कौन बेहतरीन है हमें जरुर बताये.

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep

Leave a comment

Your email address will not be published.