कहते है की क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेला है. यहाँ आये दिन नए नए रिकॉर्ड बनते है और तमाम पुराने रिकॉर्ड टूटते भी है. इसी के साथ एक ये भी धारणा है की रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए है. लेकिन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का 100 शतको का वर्ल्डरिकॉर्ड अभी तक नहीं टूट पाया.

हालंकि, तेंदुलकर को क्रिकेट से संयास लिए हुए लगभग 10 साल हो चुके है लेकिन इनका ये रिकॉर्ड बरकरार है.ऐसे में आये दिन ये बहस खूब देखने को मिलती है की सचिन के इस वर्ल्डरिकॉर्ड को कौन तोड़ेगा? हालांकि, इस रिकॉर्ड को तोडना कोई मजाक नहीं है, क्योकि इस रिकॉर्ड के बनाने के बाद से अब तक कई खिलाडी का कैरियर तो ख़त्म भी हो चूका है.

बहरहाल, अब विश्व क्रिकेट इतिहास के महान कप्तानो में शुमार कप्तान रिंकी पोंटिंग ने इसका जवाब दिया है. रिंकी पोंटिंग ने हाल ही में अपने एक ब्यान में बताया की ऐसा कौन सा खिलाडी है जो सचिन तेंदुलकर के 100 शतको का वर्ल्डरिकॉर्ड को तोड़ सकता है. तो आपको बता दे की इस दौरान रिंकी पोंटिंग ने साफ तौर पर विराट कोहली का नाम लिया.

पोंटिंग का कहना की कोहली के लिए इस रिकॉर्ड को ब्रेक कर पाना ‘संभव’ है. यदि वो लय में हो तो रनों को भूखे रहते है पर सफल होने के लिए प्रतिबद्ध भी. इस वजह से मैं कोहली को लेकर कभी भी ऐसा नहीं कह सकती की वो ऐसा ‘कभी नहीं’ कर पायेगा.

बता दे की कोहली ने हाल ही में एशिया कप में अपनी फॉर्म में वापसी की है. उन्होंने एशिया कप में कई 50+ पारियां खेली. और अफगानिस्तान के खिलाफ ना केवल अपने कैरियर का 71 वा शतक जमाया बल्कि इस दौरान इन्होने टी-20 क्रिकेट का सबसे हाईएस्ट 122 रन का रिकॉर्ड भी बनाया.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक:-

  • सचिन तेंदुलकर- 100 शतक
  • विराट कोहली- 71 शतक
  • रिंकी पोंटिंग- 71 शतक
  • कुमार संगकारा- 63 शतक
  • जैक कैलिस-  62 शतक
  • हाशमा अमला- 55 शतक

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep.