एम्बुलेंस पर अंग्रेजी में AMBULANCE उल्टा ही क्यों लिखा जाता है ? ये है असली वजह, जानिए

Advertisements

एंबुलेंस हमने देखी है वह सफेद रंग की होती है जिसका हॉर्न अलग ही होता है। उस पर लाल और नीले रंग की बत्ती दोनों में से कोई एक होती है। इसका हॉर्न सुनते ही हम अपनी गाड़ी साइड में करने लगते है। लेकिन आपको बता दें​ कि यह सब ही एक एंबुलेंस की पहचान नहीं है। इसके अलावा एक और चीज है जो एंंबुलेंस गाड़ी पर होती है जिसे देखते ही आगे वाले लोग सतर्क हो जाते है ।

हमने कभी किसी गाड़ियों पर कुछ उल्टा लिखा हुआ नहीं देखा होगा। जी हां, गाड़ी पर भला कौन उल्टा लिखता है लेकिन आपको बता दें कि एंबुलेंस गाड़ी पर उल्टा लिखा हुआ रहता है जिसे अधिकतर लोगों ने देखा भी है। इतना ही वह लाल रंग से लिखा होता है। पर क्या आप जानते है कि सिर्फ इसी गाड़ी पर उल्टा क्यो लिखा होता हैं? इसका कारण जानकर आप चौंक जाएगे।

Advertisements

क्योंकि वाहन के कांच में पीछे चल रहे वाहनों को देखते हैं तो उनपर लिखे शब्द उल्टे नजर आते हैं। यही कारण है कि अंग्रेजी में AMBULANCE को उल्टा (ECNALUBMA) लिखा जाता है। आगे चल रहे वाहन के ड्राइवर जब मिरर में देखते हैं तो उन्हें अंग्रेजी में लिखा उल्टा एम्बुलेंस सीधा दिखता है और वह एम्बुलेंस को निकलने के लिए आसानी से साइड दे देते हैं।

अंग्रेजी में एम्बुलेंस अक्सर लाल से या हरे से या फिर नीले से लिखा जाता है। क्योंकि, इन रंगों को देखना आसान होता है। यदि देखा जाए तो इन रंगों पर ही सबसे पहले नजर जाती है। वहीं अगर ये बोल्ड में लिखे हों तो दिमाग अपने आप इसे पढ़ लेता है। ऐसे में रोड पर चलती हुए वाहनों को दूर से ही मालूम हो जाएगा कि एम्बुलेंस आ रही है और फिर उसे रास्ता दिया जाएगा।

Advertisements

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.