कोहली और बांगर

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली पिछले काफी समय से शतक नहीं लगा पाए हैं, जिस तरह उन्हें मैदान पर सेट हो जाने के बाद आउट होते हुए देखा जा रहा है। इस वजह से उनके फैंस भी काफी दुखी हो जाते हैं, क्योंकि कोहली इतने लंबे समय तक बिना शतक के कभी भी नहीं रहते थे। विराट कोहली की इसी कमी के बारे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय बांगर ने अपनी प्रतिक्रिया के दौरान दी है।

बांगर ने बताया कि विराट कहां पर कर रहे हैं गलती

संजय बांगर ने विराट कोहली की कुछ गलतियों के बारे में बताया है जिस वजह से उन्हें बार-बार आउट पड़ता है जो इस प्रकार है :-

1. सेट होने के बाद हो रहे आउट

संजय बांगर ने कहा कि विराट कोहली जब खेलते हैं तब उन्हें आत्मविश्वास से भरा देखा जाता है, जिस वजह से वो अच्छी बल्लेबाजी कर रहे होते हैं। लेकिन वो बड़ा स्कोर खड़ा करने में असफल हो जाते हैं, ऐसे में अब उन्हें सेट होने के बाद संभलकर खेलना चाहिए और पहले जो गलती कर रहे थे वो नहीं करना चाहिए।

2. सीमिंग कंडीशन में ज्यादा फ्रंट फुट पर निर्भर रहना ठीक नहीं

एक चैनल से बात करते समय बांगर ने कहा कि विराट कोहली फ्रंट फुट पर अच्छी बल्लेबाजी करते हैं और उन्हें यह पसंद भी है। फ्रंट फुट पर विराट आगे बढ़कर खेलते है और अपने पिछले पैर का इस्तेमाल नहीं करते हैं। साउथ अफ्रीका की पिच पर सिर्फ फ्रंट फुट पर अधिक निर्भर रहना ठीक नहीं है, इस वजह से उन्हें बैकफुट पर जाकर भी खेलना चाहिए, ताकि वो बड़ा स्कोर खड़ा कर सके।

3. विराट कोहली को धैर्य दिखाने की आवश्यकता

बांगर ने यह भी कहा कि जब आप फ्रंट फुट पर अधिक खेलने लगते हैं तब गेंदबाज आपको बाहर की तरफ खिलाना शुरू कर देता है, जिस वजह से गेंद बाहरी किनारा लेकर सीधा विकेटकीपर या स्लिप में मौजूद खिलाड़ी के हाथों में चला जाता है और बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट जाते हैं। इस वजह से विराट कोहली को मैदान पर रुकने की आवश्यकता है और उन्हें अपना धैर्य दिखाना होगा।

आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली टोटल 8 बार स्टंप से बाहर जाती हुई गेंदों पर आउट हुए हैं। इस तरह कोहली लगातार एक ही गलती बार-बार दोहरा रहे हैं, यही कारण है कि अब उनके बल्ले से बड़ी पारी देखने को नहीं मिलते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *