ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

जब से महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट को अलविदा कहा है तब से उनकी जगह ऋषभ पंत को सबसे अधिक मौके दिए गए हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से पंत उम्मीद के मुताबिक अच्छी प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। इस वजह से लोग अब पंत पर प्रश्न उठाने लगे हैं। लेकिन आज हम आपको उन 4 कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से महेंद्र सिंह धोनी का सबसे बढ़िया विकल्प ऋषभ पंत है और उन्ही को लगातार टीम इंडिया में जगह दी जानी चाहिए।

1. आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करना

ऋषभ पंत आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। इस वजह से उनके अंदर मैच का रुख बदलने की काबिलियत है, क्योंकि जिस तरह धोनी बड़े-बड़े छक्के लगाने के लिए जाने जाते थे। बिल्कुल उसी तरह ऋषभ पंत को भी छक्के लगाते हुए देखा गया है। इस वजह से उन्हें आगे भी भारतीय टीम में जगह मिलना चाहिए।

2. विकेटकीपिंग भी बेहद शानदार

शुरुआत में ऋषभ पंत की विकेकीपिंग अच्छी नहीं थी, जिस वजह से लोग उनके ऊपर प्रश्न उठाते थे। लेकिन अब वो शानदार विकेटकीपिंग कर रहे हैं। अगर आगे भी पंत को मौका लगातार दिया जाता है तो उनकी विकेटकीपिंग में और भी सुधार देखने को मिलेगा। क्योंकि जब तक उन्हें मौके नहीं मिलेंगे तब तक वो अधिक से अधिक कैसे सीखेगा।

3. फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं

ऋषभ पंत टीम इंडिया के लिए नीचले क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं और उस दौरान उन्हें बड़े-बड़े शॉट्स लगाने की आवश्यकता पड़ती है। नीचले क्रम में भारत को एक ऐसे बल्लेबाज की जरुरत है जो फिनिशर की भूमिका निभा सके। इस काम के लिए ऋषभ पंत सबसे बेहतर है, क्योंकि अब उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का ठीक-ठाक अनुभव हो गया है।

4. ऋषभ पंत 360 डिग्री बल्लेबाज है

ऋषभ पंत की सबसे अच्छी बात यह है कि वो बिल्कुल महेंद्र सिंह धोनी की तरह ताकतवर शॉट्स खेलना पसंद करते हैं और उसमे उन्हें सफलता भी मिली है। इतना ही नहीं पंत मैदान के चारों तरफ बल्लेबाजी करने की काबिलियत रखते है। ऐसा उन्हें आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए कई बार देखा गया है। इस वजह से भारतीय चयनकर्ताओं को उन्हें लगातार टीम में जगह देनी चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *