मोहम्मद शमी

टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद शमी के इस रिकॉर्ड के बारे में जानकर नहीं होगा यकीन, इस मामले में अश्विन-जहीर और ईशांत से भी आगे

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इन दिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे हैं। इस सीरीज के पहले मुकाबले में शमी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने टेस्ट करियर में 200 विकेट पूरा किया है जिस वजह से उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए है। शमी वर्तमान में भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा है, क्योंकि क्रिकेट के इस फॉर्मेट में वो बेहतर गेंदबाजी करते हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला सोमवार से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा। उस मुकाबले को टीम इंडिया किसी भी हाल में जीतना चाहेगी, क्योंकि उस मैच को जीतते ही भारत इस सीरीज पर कब्ज़ा जमा लेगी। फिर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका की धरती पर इतिहास रच देगी, क्योंकि भारत वहां पर कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।

इन दिनों भारत के लिए मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं जिस वजह से पहले मैच में मेजबान टीम घुटने टेकती नजर आई। आज हम मोहम्मद शमी के एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बात करने जा रहे हैं जो रविचंद्रन अश्विन, जहीर खान और इशांत शर्मा जैसे गेंदबाज भी करने में असफल रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले 11वें भारतीय

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। शमी भारत के 11वें ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने का कारनामा किया है, उनसे पहले इंडिया के लिए खेलते हुए 10 खिलाड़ियों ने इस कारनामे को अंजाम दिया है।

इस मामले में अश्विन-जहीर और इशांत से भी आगे

मोहम्मद शमी ऐसे भारतीय तेज गेदबाज बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार से कम गंद फेंककर 200 विकेट लेने का कारनामा किया है। इस मामले में उन्होंने टीम इंडिया के कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है जिसमे रविचंद्रन अश्विन, जहीर खान और इशांत शर्मा जैसे गेंदबाज शामिल है। क्योंकि इन सभी खिलाड़ियों ने टेस्ट में 200 विकेट लेने के लिए 10 हजार से ज्यादा गेंद फेंकी थी।

तो इस तरह मोहम्मद शमी भारत की तरफ से 10 हजार से कम गेंद फेंककर 200 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। वहीं इस मामले में रविचंद्रन अश्विन का नाम दूसरे स्थान पर है और तीसरे स्थान पर पूर्व इंडियन तेज गेंदबाज जहीर खान का नाम है जिन्होंने अपने क्रिकेट में बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.