ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इन दिनों साउथ अफ्रीका दौरे पर चल रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में व्यस्त है। इस सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। जब से ऋषभ पंत ने टीम के लिए खेलना शुरू किया है तब से उन्होंने खासकर टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली है, यही कारण है कि उन्हें बार-बार मौके दिए जा रहे हैं।

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर अभी शुरुआत ही हुआ है, इस वजह से वो टीम इंडिया के लिए बहुत सारे क्रिकेट खेलने वाले हैं। पंत की वजह से एक और भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज का करियर समाप्त होने वाला है, क्योंकि उन्हें तब मौका दिया जाता है जब पंत उपस्थित नहीं होते हैं तो चलिए अब हम उस खिलाड़ी के बारे में जानते हैं।

पंत की वजह से इस खिलाड़ी का करियर हो रहा है खराब

हम जिस विकेटकीपर बल्लेबाज के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम रिद्धिमान साहा है जिनका क्रिकेट करियर अब समाप्त होने वाला है, क्योंकि ऋषभ पंत लगातार अच्छी विकेटकीपिंग के साथ-साथ तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी भी कर रहे हैं। इस वजह से साहा को बहुत कम खेलने का मौका मिल पाता है। अगर पंत और साहा के विकेटकीपिंग स्किल के बारे में बात करें तो इस मामले में साहा बहुत आगे हैं, लेकिन पंत की तूफानी बल्लेबाजी की वजह से उन्हें टीम में मौका दिया जा रहा है।

अगले कुछ सालों में ले सकते हैं संन्यास

रिद्धिमान साहा विकेटकीपिंग तो अच्छी करते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से वो उम्मीद के मुताबिक़ बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं। यही कारण है कि वो टीम से अंदर-बाहर होते रहते हैं। वहीं अब साहा की आयु भी 37 वर्ष हो गई है, जिस वजह से अगले एक या दो साल के अंदर क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

रिद्धिमान साहा अपने क्रिकेट करियर में अभी तक 40 टेस्ट मैचों की 56 पारियों में 29.41 की औसत से 1353 रन बनाए हैं। साहा उस दौरान तीन शतक और 6 बेहतरीन अर्द्धशतक लगाने में सफल रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका सबसे बड़ा स्कोर 117 रन रहा है। इसके अलावा उन्होंने 9 वनडे मैच भी खेले हैं, लेकिन उस दौरान उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है, क्योंकि साहा ने सिर्फ पांच पारियों के दौरान बल्लेबाजी की है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *